Biparjoy तूफान की हुई Rajasthan में Entry यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं कैंसिल 100 परिवारों को किया शिफ्ट

चक्रवात बिपरजॉय की रात 10 बजे के करीब राजस्थान में एंट्री हो गई, तूफान के असर को देखते हुए जोधपुर यूनिवर्सिटी की 16 और 17 …

Biparjoy तूफान की हुई Rajasthan में Entry यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं कैंसिल 100 परिवारों को किया शिफ्ट

biparjoy tufan ki rajasthan mein hui entry

चक्रवात बिपरजॉय की रात 10 बजे के करीब राजस्थान में एंट्री हो गई, तूफान के असर को देखते हुए जोधपुर यूनिवर्सिटी की 16 और 17 जून को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी। जो की अब 18 June 2023 के बाद होगी या फिर आपदा जाने के बाद।

चक्रवात को देखते हुए माउंट आबू में कार्यवाहक मजिस्ट्रेट डॉ.शुभमंगला ने दो दिन तक माउंट के सभी इंग्लिश मीडियम स्कूल में छुट्‌टी घोषित कर दी है। गौरतलब है कि यहां गर्मियों की छुटि्टयां नहींं होती है।

झालरापाटन की हरिश्चंद्र कृषि उपज मंडी में 2 दिन कारोबार बंद रहेगा।

बाड़मेर-जोधपुर ट्रेन रद्द, जैसलमेर में 100 परिवार शिफ्ट

चक्रवात के चलते बाड़मेर-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन को 2 डीनो के लिए कैंसिल कर दिया गया है। वहीं देर शाम बाद जैसलमेर में भी बारिश का असर दिखना शुरू हो गया था, इसी को देखते हुए प्रशासन डाबला गांव पहुंचा और यहां निचली बस्तियों के इलाके को खाली करवाया।

तहसीलदार निर्भाराम कोडेचा ने बताया कि डाबला गांव में 100 परिवारों के करीब 450 सदस्य है। इन्हें शिफ्ट करने की तैयारी शुरू कर दी है। इन सभी को जिले के ग्राम पंचायत और स्कूल बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा।

इधर, जोधपुर के आस-पास ग्रामीण इलाकों में भी इसका असर दिखना शुरू हो गया। लूणी में देर शाम तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर चला।

इसके अलावा बाड़मेर-जालोर जिले, जहां भारी बारिश का अलर्ट है, वहां निचले जलभराव वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

Biparjoy तूफान की हुई Rajasthan में Entry यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं कैंसिल 100 परिवारों को किया शिफ्ट

जैसलमेर में मनरेगा श्रमिकों को भी 2 दिनो की छुट्‌टी पर रहने के आदेश दिए गए हैं।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट, आइए जानते है किन किन जिलों में RED Alert हुआ जारी –

मौसम केन्द्र जयपुर ने इस तूफान से जालोर, बाड़मेर, पाली, जोधपुर और नागौर जिलों में अति भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां 70KM तक की स्पीड से तूफान आने की भी आशंका है।

एडवेंचर टूरिज्म और महंगाई राहत कैंप पर तीन दिन की रोक

मुख्य सचिव ऊषा शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में बिपरजॉय प्रभावित जिलों में सरकार ने एडवेंचर टूरिज्म पर रोक लगाने का निर्णय किया है।

वहीं, एसडीआरएफ की 8 कंपनियां जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर-बीकानेर में रहेगी तैनात रहेंगी। एक कंपनी अजमेर में एनडीआरएफ की तैनात की गई है।

सबसे ज्यादा असर पश्चिमी राजस्थान में

इस तूफान का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में देखने को मिलेगा। जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालोर, पाली, बाड़मेर, जैसलमेर में कलेक्टर ने वहां के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए 16 और 17 जून को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top