IMD Cyclone Alert: कल आ रहा है चक्रवात, 10 जून मूसलाधार बारिश, Alert हुआ जारी (Rajasthan Weather)

IMD Rainfall Alert Weather Forecast : आपको बता दें की राजस्थान पर मौसम अभी मेहरबान है। (IMD Cyclone Alert )नौतपा के बीच रिकार्ड बारिश हो रही है। 8 जून को मौसम विभाग ने फिर से मूसलाधार बारिश और प्रचंड़ अंधड़ का अलर्ट जारी किया है। जिस के लिए सभी को सतर्क किया जा चुका है।…

by

weather update, rajasthan weather update in hindi

IMD Rainfall Alert Weather Forecast : आपको बता दें की राजस्थान पर मौसम अभी मेहरबान है। (IMD Cyclone Alert )नौतपा के बीच रिकार्ड बारिश हो रही है। 8 जून को मौसम विभाग ने फिर से मूसलाधार बारिश और प्रचंड़ अंधड़ का अलर्ट जारी किया है। जिस के लिए सभी को सतर्क किया जा चुका है।

IMD Rainfall Alert Weather forecast
मानूसन की तुलना में अब तक एक चौथाई बारिश हो चुकी है। बात करें अगर मई की तो आठ पश्चिमी विक्षोभ इस महीने में आए हैं। इसके असर के कारण पूरे महीने में सिर्फ पांच से सात दिन ही गर्मी पड़ी है, जिस के कारण अभी गर्मी से राहत का महोल राजस्थान में बना हुआ है। मई के शुरू से 12 मई तक बारिश का दौर बना और अब अंतिम सप्ताह में हर दूसरे दिन आए पश्चिमी विक्षोभ ने जैसेलमेर गड़ीसर तालाब तक को लबालब भर दिया है जो की बहुत खुशी की बात है।

भारतीय मौसम विभाग नई दिल्ली के मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगले दो दिनों तक प्रदेश में मूसलाधार बारिश और प्रचंड आंधी देखने को मिलेगी। इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश का यह सिलसिला धीरे धीरे कम हो जाएगा। मौसम का असर 10 जून बाद बना रहेगा। ऐसे में तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। राजस्थान में अब तक 100 मिलीमीटर के करीब बारिश हो गई है। इसके कारण आर्द्रता का स्तर बेहतर रहेगा। इसके कारण गर्मी भी नियंत्रण में रहेगी। इस माह भी हीटवेब चलने की संभावना नगण्य है।

पाकिस्तान से आ रहा पश्चिमी विक्षोभ – Rajasthan Weather Report Rain Fall Alert

पश्चिमी विक्षोभ का असर 31 मई को खत्म होने से पहले ही 1 जून को एक और पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान की तरफ से पश्चिमी राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में गुरुवार को सीमा से सटे बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर और जालोर में आंधी, बारिश और 50 किलोमीटर से अधिक गति का अधंड़ देखने को मिल सकता है।

सात किलोमीटर की गति से बढ़ रहा है चक्रवात
पाकिस्तान की तरफ पश्चिमी विक्षोभ के साथ एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र भी राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। इस तंत्र की गति साढ़े सात किलोमीटर तक जा रही है। यह 73 डिग्री अक्षांश और 20 डिग्री उत्तर देशांतर से पश्चिमी की तरफ आ रहा है। इस समय यह पाकिस्तान का सिंध और पंजाब प्रांत को अच्छादित किए हुए है। 1 जून को यह राजस्थान पहुंच जाएगा।

News Source : Patrika


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *