इन्सानों के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है

दुनिया में वैसे तो बहुत से जानवर जीव जन्तु पाये जाए है लेकिन क्या आपने कभी सोचा की हम इन्सानो के लिए सबसे खतरनाक जानवर कौनसा है, आइए हम बताते है उन के बारे में

by

duniya ka sabse khatarnak janwar kaunsa hai

आज हम बात करने वाले है की दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है इस बात को पहले आप साफ साफ समझ के की हम दुनिया के उस खतरनाक जानवर की बात करने वाले है जिसकी वजह से सबसे ज्यादा इन्सानो की मौत होती है। वैसे तो दुनिया में बहुत से खतरनाक जानवर है जो हम बताएँगे इन से भी खतरनाक लेकिन हम बस उसी जानवर के बारें में बात करेंगे जो इन्सानों के लिए सबसे खतरनाक जानवर है।

दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर की बात आती है तो हम सब के दिमाग में बहुत ही डरावने और नुकीले दाँतो और तीखे नाखूनों वाले जानवर ही आते है लेकिन कैसा रहेगा की अगर हम बताए की इन्सानो के लिए सबसे खतरनाक जानवर नुकीले दाँतो और तेज़ नाखूनो वाले नहीं है बल्कि कोई और ही है दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर

अब आइए एक एक करके देख लेते है दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर आपको पहले ही बता दे की ऐसा नहीं है की इनके अलावा भी कोई जानवर से लोग नहीं मरते, मरते है लेकिन ये कुछ डाटा है जो हमने इकठ्ठा किया है। बाकी सबसे खतरनाक जानवरों में तो मादा मच्छर ही आता है, फिर भी यहाँ देख ले अन्य खतरनाक जानवर से जुड़ी जानकारी।

10. शेर – हर साल 200 इंसान

जंगल का राजा शेर जो है इसके वजह से हर साल करीब 200 लोग मारे जाते है यानि की शेर साल में लगभग 200 इन्सानों का शिकार कर लेता है।

9. हिप्पो – हर साल 500 इंसान

शेर तो वैसे भी मांसाहारी है लेकिन हिप्पो शाकाहारी होते हुये भी एक साल में 500 इन्सानों को मार देता है।

8. हाथी – हर साल 600 इंसान

हमारा सबका प्यारा बड़ा जो की एक बदजनवार भी है रिपोर्ट के मुताबिक हाथी की वजह से करीब 600 लोग हर साल मर जाते है।

7. मगरमच्छ – हर साल 1000 इंसान

जिस जीव से लोग सबसे ज्यादा डरते है यानि की पानी का गुंडा मगरमछ की वजह से सालभर में 1000 लोग मारे जाते हैं।

6. बिच्छू – हर साल 3,300 इंसान

लोगों की जान लेने में ये छोटा सा जीव बिच्छू भी पीछे नहीं है, बिच्छू की वजह से हर साल करीब 3300 इन्सानों की जान चली जाती है।

5. हत्यारा बग – हर साल 10,000 इंसान

दरअसल 150 से ज्यादा कीड़ो की प्रजातीयां है जिनके काटने से शरीर में इन्फ़ैकशन हो जाता है और नयी नयी बीमारीयां लगती है और सही समय पर इलाज न करवाया जाए तो मौत भी होती है केवल इन्ही कीड़ों की वजह से हर साल करीब 10,000 लोगों की जान जाती है।

4. कुत्ता – हर साल 60,000 इंसान

और बात की जाए आज कल के दौर में लोगों के पसंदीदा वफादार Pet जो की कुत्ता है, कुत्तों के कारण सालभर में लगभग 60000 लोग मारे जाते हैं जो की डाइरैक्ट नहीं बल्कि रेबीज़ से तड़प तड़प कर मर जाते है।

3. सांप – हर साल 1,38,000 इंसान

इन्सानों के बीच सबसे ज्यादा खौफ फैलाने वाला जानवर साँप करीब 1 साल में 138000 लोगों की जान ले लेता है।

2. इंसान – हर साल 4,00,000 इंसान

और सबसे खतरनाक जीव कहलाने वाला धरती का जीव यानि इंसान ही इंसान को करीब सलभर में 4 लाख लोगों को मार देता हैं।

1. मादा मच्छर – हर साल 7,50,000 इंसान

लेकिन अब बात करने वाले हैं की दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है तो वो है मच्छर और मच्छरों में भी सिर्फ मादा मच्छर येही वजह है की मलेरिया और डेंगू की वजह से सलभर में सबसे ज्यादा लोग मारे जाते है जिनकी संख्या लगभग 750000 हैं।

पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है?

Duniya Ka Sabse khatarnak janwar mada machhar

इन्सानों के लिए धरती यानि पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जानवर मच्छर है और इनमे भी सिर्फ मादा मच्छर जिसकी वजह से सलभर में लगभग 7,50,000 लोग मारे जाते हैं।

सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है1 साल में मरने वालों की संख्या
शेर200 इंसान
हिप्पो500 इंसान
हाथी600 इंसान
मगरमछ1000 इंसान
बिच्छू600 इंसान
हत्यारा बग1000 इंसान
कुत्ता60,000 इंसान
साँप1,38,000 इंसान
इंसान4,00,000 इंसान
मादा मच्छर7,50,000 इंसान
खतरनाक जानवर लिस्ट

आपको शायद पता चल गया होगा की मादा मच्छर ही है दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर जिसकी वजह से सलभर में करीब 8 लाख तक लोग मारे जाते हैं।

आगे हम फिर कभी देखेंगे की इन सब यानि की जानलेवा जानवरों को छौड़ के भी अगर कोई दुनिया का खतरनाक जानवर है तो वो क्या है। इस लिए AlwiGyan नाम जरूर याद रखिएगा।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *