Earth Day 2023 : पृथ्वी दिवस वाले दिन ये काम जरूर करना, वरना धरती पर?

पृथ्वी दिवस : पूरी दुनिया वर्ल्ड अर्थ डे (Earth Day ) मानती है हर साल 22 अप्रैल को। हमारी धरती पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़ों पोधों को बचाने के लिए जहान भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के के लिए 22 अप्रैल के दिन ‘पृथ्वी दिवस’ यानि की Earth Day मनाया जाता है।…

by

पृथ्वी दिवस : पूरी दुनिया वर्ल्ड अर्थ डे (Earth Day ) मानती है हर साल 22 अप्रैल को। हमारी धरती पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़ों पोधों को बचाने के लिए जहान भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के के लिए 22 अप्रैल के दिन ‘पृथ्वी दिवस’ यानि की Earth Day मनाया जाता है। Earth Day 2023.

1970 में Earth Day की शुरुआत की गई थी इस परंपरा को दुनिया के लोगों ने खुले दिल से अपनाया और आज लगभग सारी दुनिया में हर साल Earth Day यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर हामरी इस धरती को हरा भरा बनाए रखने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है, और 1970 से अब तक बहुत से काम सफल भी किए है।

ऐसे शुरू हुआ अर्थ डे, Happy Earth Day

सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने इसकी शुरुआत की थी। अमेरिका में 1970 में इसकी शुरुआत हुई, इसके बाद से ही इस दिन यानि 22 अप्रैल को लगभग दुनियाँ के 195 से भी ज्यादा देश Earth Day मनाते हैं।

Earth Day 2023

अमेरिका में 1969 में Santa Barbara (एक शहर) में तेल के रिसाव के कारण करीब दो करोड़ लोगों ने सड़कों पर निकलकर इसका विरोध किया था। क्यूंकी 22 जनवरी को समुद्र में 3 Million galen तेल का रिसाव हुआ था।

इसमें लगभग 10,000 से भी ज्यादा समंदरी पक्षी, डाल्फिन, सील और सी-लायंस मारे गए थे। इसके बाद 22 अप्रैल 1970 के दिन दो करोड़ अमेरिकी लोगों ने पृथ्वी दिवस के पहले आयोजन में भाग लिया । तभी से पर्यावरण के मुद्दे को लेकर हर साल अर्थ डे मनाया जाता है।

पहला पृथ्वी दिवस कब मनाया गया : बाद 22 अप्रैल 1970 के दिन लगभग दो करोड़ अमेरिकी लोगों ने पहला पृथ्वी दिवस मनाया था

पृथ्वी दिवस क्यों मनाया जाता है : 22 जनवरी 1969 को अम्रीका में समुद्र में 3 Million Galen तेल का रिसाव हुआ था जिसमे बहुत सारे समुंदरी जीव जन्तु मारे गए फिर लोगो ने आंदोलन किया और अर्थ डे की शुरुवात की

पृथ्वी दिवस वाले दिन ये काम जरूर करना

दोस्तों हर साल अर्थ डे 22 अप्रैल को मनाया जाता है जिसमे दुनियाँ के लगभग सारे देश हिस्सा लेते है और देश और देश के लोग अपनी धरती के लिए कुछ न कुछ करते है और आगे करने का भी संकल्प लेते है.

अब हमे और आपको इस दिन धरती औरईसपे रहने वाले जीव जन्तुओ के लिए कुछ करना है चाहे छोटा ही क्यूँ न हो चाहे आप इस दिन एक पेड़ भी लगाएँ लेकिन लगाएँ जरूर और इस दिन किसी न किसी जीव जानवर को कुछ खिलाएँ पिलाये और पर्यावरण को साफ सुधरा रखे और हमेशा रखने की कोशिश करे ध्न्यवायद।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *