eSIM CARD : अब बिना सिम के होंगे मोबाइल, मार्केट में आया नया झमेला

दोस्तों जैसे जैसे टाइम बढ़ रहा है वैसे वैसे technology भी बढ़ रही है और ऐसे में हमे देखने को मिला है की नए ननए तरीके के Mobiles और Tech Gadgets देखने को मिल रहे है अब जैसे की हम सभी को पता है की पहले SIM CARD बड़े आते थे फिर Mirco Sim Card…

by

esim jio, esim airtel, esim vi

दोस्तों जैसे जैसे टाइम बढ़ रहा है वैसे वैसे technology भी बढ़ रही है और ऐसे में हमे देखने को मिला है की नए ननए तरीके के Mobiles और Tech Gadgets देखने को मिल रहे है अब जैसे की हम सभी को पता है की पहले SIM CARD बड़े आते थे फिर Mirco Sim Card आने लगे और अब Nano Sim Card आ रहे है सीजे के हिसाब से।

अब बिना सिम कार्ड के कर सकेंगे इंटरनेट, कॉल और मैसेज का उपयोग, जानिए क्या है New e- SIMकी प्रक्रिया

ऐसे ही आज हम बात करने वाले है Sim Card की नयी Technology जिस में अब हम लोगों को Sim Card पीछे से ही Mobile में डाला हुआ आएगा और बस हमे उसको एक्टिव करना है और चलाना है यानि की अब Physical SIM Card नहीं आएंगे अब eSIM Card का दौर आने वाला है।

अब बिना सिम कार्ड के होगा कॉल मेसेज और चलेगा इंटरनेट

जी हा बिलकुल सही पढ़ा आप लोगों ने अब बिना SIM कार्ड के ये सब कुछ काम होगा हामरे Smartphone में क्यूंकी अब eSIM का जमाना आने वाला है जिस में हमे सिम मोबाइल के अंदर पहले से ही डाला हुआ आएगा और हमे तो बस उसे Active करवाना होगा और फिर चलाने का मजा लो।

कहने की सरल सी बात ये है की SIM Card तो होगा लेकिन ये जो हमारे पास अभी है जो हमे देखने को मिलता है जिसे हम छूते है हाथ में लेते है और मोबाइल में डालते है निकालते है ऐसा कुछ नहीं होगा बस पीछे से ही Smartphone में SIM कार्ड का चिप डाला हुआ आएगा जिसे eSIM Card बोला जाता है उसी का लुत्फ उठाना है।

eSIM क्या है ? (क्या होता है eSIM Card)

eSIM Card

Airtel eSIM Card, Jio eSIM Card

दोस्तों eSIM कार्ड ज्यादा कुछ नहीं बस SIM कार्ड की एक नयी नवेली टेक्नालजी है जिस से होगा ये की अब Smartphones में पीछे से ही SIM Card का चिप डाला हुआ आएगा और ये सब जो SIM कार्ड है ये सब हट जाएंगे बस eSIM जिस Smartphone में भी आएगा उस में बस आपको eSIM Active करना होगा और आपके पास एक सिम उस Mobile में हो जाएगी जिसे आप का में लोगे लेकिन देख नहीं पाओगे छू नहीं पाओगे।

यानि की ये eSIM एक तरह का Digital SIM Card है

कहाँ से लेना होगा eSIM Card

दोस्तों eSIM Card का जिस मोबाइल में भी ऑप्शन आएगा उसके लिए आपको करना कुछ नहीं है जिस भी कंपनी का आपका SIM Card है चाहे वो Airtel हो या JIO या फिर कोई और आपको बस उस कंपनी की वैबसाइट पे जाना होगा और वहाँ आपको eSIM कार्ड का ऑप्शन मिलेगा वहाँ से आप अपने Physical SIM Card को eSIM कार्ड में कन्वर्ट करवा सकोगे आसानी से।

लेकिन ध्यान रहे Smartphone भी ऐसा ही होना चाहिए जो eSIM Card को सपोर्ट करता हो ऐसे ही हर कोई eSIM Card नहीं बनवा सकता।

eSIM Card के फ़ायदे क्या है ? (Pros of esim card)

eSIM कार्ड के बहुत सारे फ़ायदे देखने को मिले है अब आइए जानते है एक एक करके eSIM Card के फ़ायदे

  • Space Saving: eSIM का एक ये बहुत ही गज़ब का फायदा होगा की आपके मोबाइल में अलग से SIM Tray नहीं होगा।
  • Anti-Theft: नॉर्मल ये वाले SIM कार्ड चोरी हो जाते है और मोबाइल भी कोई चोरी कर ले तो SIM को बाहर निकाल देते है लेकिन eSIM से अब चोरो को बड़ा मुश्किल हो जाएगा, जिस से Mobile Track करना आसान होगा।
  • Less Battery Consumption: जैसा की हमे पता पता है eSIM एक डिजिटल Product है जो की किसी Hardware के सहारे से न चल के डाइरैक्ट Software से चलेगा जिस से कम बैटरि की खपत होगी।
  • Network Switching: eSIM कार्ड से अब आपको अपना मोबाइल Oprator को बदलना आसान होगा ।
  • Ideal for Travel: यात्रियों के लिए eSIM एक बहुत ही अच्छा खासा काम आने वाला चीज है ।

eSIM Card के नुकसान क्या है ? (Cons of esim card)

दोस्तों जैसे हर चीज के फ़ायदे होते है वैसे नुकसान भी होते है ऐसे ही eSIM से जुड़े कुछ नुकसान भी जान लेते है आइए

  • Limited Device Compatibility: फिलहाल eSIM की सुविधा कुछ ही बड़े बड़े Mobiles में ही देखने को मिल रही है, और अभी बहुत टाइम है इस तकनीक को पूरी तरह से आने में।
  • Difficulty in Switching: eSIM को आप दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहोगे तो ये एक मुश्किल काम हो सकता है, क्यूंकी ये मोबाइल के IMEI Numbers से Active और Deactive होता है।

तो बस येही था कुछ SIM का नया झमेला जो की eSIM नाम से मार्केट में आया है और ये बहुत ही कारगर साबित होगा आपका इस बारें में क्या कहना है जरूर बताए।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *