Biparjoy In Rajasthan : आज से राजस्थान में दिखेगा बाइपरजॉय का असर, इन इलाकों में अगले 3 दिन बारिश का अलर्ट

गुजरात में महा तूफान बिपरजॉय की आहट अब तेज होती जा रही है. इसका सबसे ज्यादा असर गुजरात के कच्छ और द्वारका इलाके में देखने को मिल रहा है. वहीं, मुंबई में भी तेज हवाएं और समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं. गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर चक्रवात का असर…

by

गुजरात में महा तूफान बिपरजॉय की आहट अब तेज होती जा रही है. इसका सबसे ज्यादा असर गुजरात के कच्छ और द्वारका इलाके में देखने को मिल रहा है. वहीं, मुंबई में भी तेज हवाएं और समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं. गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर चक्रवात का असर देखने को मिलेगा. इसके साथ ही बिपरजॉय से गुजरात के 7 जिलों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है.

राजस्थान में दिखेगा बिपरजॉय का असर
मौसम विभाग की मानें तो 15 जून को राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभाग में गरज की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

Biparjoy In Rajasthan, Biparjoy Effects

वहीं, 16 जून को इन दोनों संभागों में गरज के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है और इस दौरान, दक्षिण पश्चिम राजस्थान में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

हवा की रफ्तार 65 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 17 जून को भी इस तूफान के असर से जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग और आसपास के इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इन 9 राज्यों में दिखेगा चक्रवात का असर
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है. ये राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, गोवा, तमिलनाडु, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली हैं. वहीं, राजस्थान के मौसम पर भी भारी बारिश के रूप में चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है लेकिन दिल्ली में इसके कोई खास प्रभाव के आसार नहीं हैं।

IMD के अनुसार, बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की अधिकतम रफ्तार यानी हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. तट से टकराने के बाद इसकी रफ्तार धीमी हो जाएगी।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *